7 फायदेः सेंधा नमक के सेवन से दूर होती हैं पेट और सांसों से संबंधित बीमारियां

नमक सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसका उपयोग कई तरह के इलाज में भी किया जाता है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि बीमारियों में डॉक्टर नमक के इस्तेमाल पर ध्यान रखने की सलाह देते हैं। डेड स्किन दूर करने से लेकर बॉडी को रिफ्रेश तक करने में नमक बहुत ही उपयोगी होता है। रॉक साल्ट (सेंधा नमक) खासतौर से व्रत के दिनों में इस्तेमाल किया जाता है। पाउडर, लिक्विड और ठोस रूप में मौजूद रॉक साल्ट कई तरह के डिशेज और दवाइयों को तैयार करने में किया जाता है। खाने में इसका इस्तेमाल कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
सेंधा नमक से सेहत को होने वाले अनगिनत लाभ
एक्टिव और फिट रखता है
रॉक साल्ट में लगभग 84 प्रकार के ऐसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। खासतौर से इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बहुत ही लाभ पहुंचाते हैं। ये बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे जरूरी तत्व माने जाते हैं। सेंधा नमक को खाने में शामिल करके बॉडी को एक्टिव और फिट रखा जा सकता है।
सांसों की परेशानियों को दूर करता है
बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि सेंधा नमक सांसों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता है। अस्थमा से जूझ रहे मरीजों को सेंधा नमक का सेवन जरूर करना चाहिए।
Other benefits: मेटाबॉलिज्म सही रखता है, मूड को सही रखता है, तनाव की समस्या दूर करता है, भूख को बढ़ाता है, पेट की बीमारियों से छुटकारा।