Aadhaar डेटा चोरी की खबर निकली फर्जी, ग्‍लोबल कंपनी गेमाल्टो ने मांगी माफी

वैश्विक डिजिटल सुरक्षा कंपनी Gemalto ने ‘भारत के लोगों’ से एक Aadhaa रिकार्डस चोरी होने की फर्जी और अपुष्ट खबर प्रकाशित करने के लिए माफी मांगी है. इसमें बताया गया था कि एक अरब लोगों के नाम, पते और अन्य निजी जानकारी इस साल की पहली छमाही में चुरा ली गई है.

गेमाल्टो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिप वल्ली ने शनिवार को जारी सार्वजनिक सूचना में कहा, “सभी संबंधित पक्षों को जानकारी दी जाती है कि हम अभी तक आधार डेटा की चोरी की खबर की ठोस पुष्टि नहीं कर पाए हैं. इसलिए गेमाल्टो डेटा चोरी की दावे को वापस लेता है, जो कि ब्रीच लेवल इंडेक्स रिपोर्ट में जारी की गई थी.” गेमाल्टो ने कहा कि उसने ब्रीच लेवल इंडेक्स रिपोर्ट को अपडेट कर दिया है और गलतियों को सुधार दिया गया है.

सूचना में कहा गया, “रिपोर्ट में असत्यापित जानकारी प्रकाशित करने के लिए गेमाल्टो खेद प्रकट करता है और जानकारी प्रकाशित करने से पहले पर्याप्त सावधानी बरतने में विफल रहा है.” गेमाल्टो ने कहा कि उसने इस गलती के लिए आंतरिक जांच शुरू की है और दोषियों पर उचित कार्रवाई करेगा. ब्रीच लेवल इंडेक्स सार्वजनिक डेटा चोरी का एक वैश्विक डेटावेस है, जो दुनिया भर में डेटा चोरी की घटनाओं पर नजर रखता है.