AIPMT: क्या पहनकर जाएं और क्या साथ न रखें, जानिए अभी

भोपाल। मेडिकल में दाखिले के लिए 25 जुलाई को दोबारा होने वाले ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) में इस बार स्टूडेंट्स को कड़ी जांच से गुजरना होगा। बोर्ड ने कई सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
बोर्ड ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। लगभग 50 तरह की चीजों की लिस्ट एआईपीएमटी की वेबसाइट पर जारी की गई है। कैंडिडेट्स को इस पूरी चेक लिस्ट को कई बार पढ़कर समझना होगा कि एग्जाम वाले दिन उनके पास कोई ऐसा सामान न हो, जिसके चलते उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े। यह देश का ऐसा पहला एग्जाम होगा, जिसमें इतनी चीजें बैन कर दी गई हैं। एग्जाम सेंटर पर सुबह 9:30 बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उससे पहले इन सभी चीजों को लेकर तलाशी ली जाएगी।
गड़बड़ियों की आशंका के कारण रद्द हुआ था एग्जाम…

3 मई को देशभर में करीब 6 लाख स्टूडेंट्स ने एआईपीएमटी का एग्जाम दिया था। हालांकि जब एग्जाम के बाद धांधलियों के आरोप लगे, तब सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम रद्द करते हुए सीबीएसई को दुबारा एग्जाम कराने के आदेश दिए थे।

दरअसल, हरियाण के कुछेक सेंटर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आई थीं। एग्जाम के दौरान कुछ परीक्षार्थियों ने हाईटेक गैजेट के जरिये पेपर की फोटो खींचकर बाहर भेज दी थी। इसके बाद उन्हें रिप्लाई में आंसर्स मिलते गए। इसमें कई बड़े अधिकारियों के नाम भी सामने अाए थे।