COVID-19: इजिप्ट में संक्रमित मरीज की पुष्टि, अफ्रीकी महाद्वीप में पहला मामला

मिस्र (Egypt) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के पहले मामाले की पुष्टि की।  देश के साथ- साथ अफ्रीकी महाद्वीप में भी यह वायरस से संक्रमण का पहला मामला है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, राष्ट्रीयता के जानकारी दिए बगैर कहा कि पीड़ित विदेशी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मेगाहेद ने कहा कि पीड़ित को निगरानी में रखा गया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को इसकी जानकारी दे दी गई है।

चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,523 हो गई है। वहीं मरीजों की संख्या 66,492 हो गई है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। 2,641 नए मामले शुक्रवार को सामने आए। वहीं 1,373 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

Coronavirus Live Updates

फेसबुक ने रद की ग्लोबल मार्केटिंग समिट

कोरोना वायरस के कारण सैन फ्रांसिस्को में फेसबुक ने अपनी ग्लोबल मार्केटिंग समिट को रद कर दिया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल में एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने यहां 9-12 मार्च से निर्धारित कार्यक्रम को रद कर दिया है। इस आयोजन में 5,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी।

आरएसए साइबर स्पेस सम्मेलन में शामिल नहीं होगा आइबीएम 

इसके अलावा आइबीएम ने  24 से 28 फरवरी तक आरएसए साइबर स्पेस सम्मेलन में शामिल होने से मना कर दिया है। हालांकि, आरएसए ने कहा है कि वह कार्यक्रम को रद नहीं करेगा। इससे पहले  फ्लैगशिप मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2020 सम्मेलन रद हो गया था। इसका आयोजन बार्सिलोना में होना था।  

थाईलैंड में नए मामले की पुष्टि

थाईलैंड में कोरोना वायरस के एक नए मामले की पुष्टि हुई है। जनवरी से देश में अभी तक 34 मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार  एक 35 वर्षीय थाई महिला इस वायरस से पीड़ित है, जो एक चिकित्साकर्मी है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

चीन में शुक्रवार को 143 लोगों की मौत 

चीन में शुक्रवार को 143 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में इससे 139 लोगों की मौत हो गई।  दिसंबर में यहीं पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से दुनियाभर के कई देशों में इसके मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हेनान में दो, बीजिंग और चोंगकिंग में एक-एक लोगों की मौत हुई। वहीं 2,277 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

849 मरीज गंभीर रूप से बीमार

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार इसके अलावा, शुक्रवार को 849 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, जबकि 1,373 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीनी में मरीजों की संख्या शुक्रवार के अंत तक 66,492 तक पहुंच गई और 1,523 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। आयोग ने कहा कि 11,053 मरीज गंभीर स्थिति में थे, और 8,969 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह था। वसूली के बाद कुल 8,096 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

बीमारी में कमी

शुक्रवार को चीनी सरकार ने हुबेई प्रांत को छोड़कर पूरे देश में कोरोना वायरस बीमारी में कमी के बारे में जानकारी दी। इस बीच, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने महामारी के निगरानी, विश्लेषण, ट्रेसिंग, रोकथाम और उपचार के लिए बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी डिजिटल तकनीक का उपयोग करने का आह्वान किया है।

कोरोना से चीन में 6 स्वास्थ्य कर्मियों की मौत, 1700 से ज्यादा संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता ही जा रहा है. अब कोरोना से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मी भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. चीन में कोरोना से 6 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो गई है, जबकि कई इसकी चपेट में आ चुके हैं. कोरोना से चीन में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है और मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा वहीं बढ़ रहा है.

कोरोना (COVID-19) का कहर चीन में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. चीन के 31 प्रांत कोरोना की चपेट में हैं जबकि हुबेई का वुहान शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहीं से कोरोना की शुरुआत हुई थी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन में 6 स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गई है, जबकि 1700 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी इसकी चपेट में आ गए हैं.

वहां के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में उप मंत्री जेंग यीजिंग ने मीडिया को बताया कि देश में मंगलवार तक 1716 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित थे. इनमें सिर्फ वुहान में 1102 स्वास्थ्यकर्मी इसकी चपेट में आ गए हैं. बता दें कि वहां मास्क और मेडिकल गाउन की कमी हो गई थी. इसके बाद भी स्वास्थ्यकर्मी युद्ध स्तर पर इलाज में जुटे हैं. वहां कन्फर्म केस की संख्या 65 हजार के पार पहुंच चुकी है.

गुरुवार को अबतक की एक दिन में सबसे ज्यादा 254 मौत हुई. जबकि शुक्रवार को भी कोरोना से 121 लोगों की मौत हो गई. उधर, कोरोना वायरस का असर बार्सिलोना में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2020) पर भी पड़ा है. 24 से 27 फरवरी तक होने वाले इस आयोजन को रद्द कर दिया गया है.

कोरोना से जापान में 80 साल की महिला की मौत

चीन से शुरू हुआ कोरोना अब दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहा है. कोरोना से जापान में पहली मौत हुई है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने वहां के स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनोबू कातो के हवाले से बताया कि एक 80 साल की महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसकी मौत हो गई. मौत के बाद कोरोना जांच रिपोर्ट में पता चला कि रिपोर्ट पॉजिटिव है. वह महिला टोकियो की सीमा की रहने वाली थी. इससे पहले चीन के बाहर हांगकांग और फिलीपींस में एक एक मौत हो चुकी है.

भारत में कोरोना से निपटने की क्या है तैयारी?

कोरोना वायरस के खतरे को लेकर केंद्र सरकार बहुत सतर्क है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर एक उच्च स्तरीय मंत्री समूह (GOM) बनाया गया है. यह समूह देश में नोवेल कोरोना वायरस के प्रबंधन के लिए उठाए जाने वाले कदमों और तैयारियों पर निगरानी रखेगा और वक्त-वक्त पर स्थिति की समीक्षा करेगा. नोवेल कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 का नाम दिया है.

GOM की दूसरी बैठक गुरुवार को दिल्ली में हुई. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया और स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शिरकत की. GOM की पहली बैठक 3 फरवरी को हुई थी.

जापान के जहाज में फंसा भारतीय कोरोना से पीड़ित, 20 फरवरी को देश लौटने की उम्मीद

जापान के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस के चालक दल का एक और भारतीय सदस्य कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाया गया है. यह सदस्य पश्चिम बंगाल का रहने वाला है और इसका नाम बिनोय कुमार सरकार है. उनके साथ क्रूज जहाज पर सवार कई अन्य सदस्य भी इस वायरस से पीड़ित हैं. बिनोय कुमार सरकार ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया है.

बिनोय इससे पहले भी सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने अपने हालात बताते हुए सरकार से उन्हें बचाने की अपील की थी. लेकिन नए वीडियो में उन्होंने 20 फरवरी तक उत्तरी दिनाजपुर स्थित अपने घर वापसी की आशा जताई है. इतना ही नहीं, उसने क्रूज जहाज के हालात की भी जानकारी दी है. बिनोय के मुताबिक इस क्रूज जहाज पर 38 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं.

बिनोय इस वीडियो में यह भी बता रहा है कि कैसे एक जापानी डॉक्टर उन सब की मदद कर रहा है. वीडियो में बिनोय ने बताया, ‘जापान के एक जाने-माने डॉक्टर हैं जो हमारी काफी मदद कर रहे हैं. मैंने उनसे निवेदन किया है कि वो क्रूज जहाज पर सवार सभी यात्रियों का मेडिकल टेस्ट करें और जो भी संक्रमित पाए जाते हैं, उनके रहने की व्यवस्था अलग की जाए. हमारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जापानी दूतावास में बात की है. विदेश मंत्रालय भी इसपर काम कर रहा है. मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जो हमें इस हालात से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं.’

बिनोय ने इस गंभीर मुद्दे पर सभी से किसी तरह की राजनीति नहीं करने की अपील की है. वो कह रहे हैं, ‘मैं इस मुद्दे पर किसी तरह का कोई राजनीतिकरण नहीं चाहता हूं. मैं पश्चिम बंगाल का एक साधारण आदमी हूं. मैंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और देबाश्री रॉय से अपील की है कि वो इस वीडियो का कोई राजनीतिक इस्तेमाल ना करें. अगर सब कुछ सामान्य रहा तभी वो 20 फरवरी तक वापस आ पाएंगे.’

वहीं दिनाजपुर में उसके परिवारवाले भी बिनोय सरकार की वापसी को लेकर काफी आशान्वित हैं. हालांकि वो काफी चिंतित भी हैं. बिनोय की मां कहती हैं, ‘मेरा बेटा जापान में एक जहाज में फंसा है. जहां पर 41 लोग कोरोना वायरस से ग्रसित हैं. मैं अपने बेटे को लेकर काफी चिंतित हूं. मुझे बस सरकार से यही उम्मीद है कि वो जल्द से जल्द मेरे बेटे को वापस ला दे.’

डायमंड प्रिसेंस में तीसरे भारतीय में वायरस की पुष्टि

जापान में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि क्वाराटाइंड क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेस में सवार तीसरा भारतीय नागरिक नोवल कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है. दूतावास ने ट्वीट कर कहा, “14 फरवरी, 2020 के अपडेट के अनुसार, जहाज पर सवार 218 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें तीन भारतीय क्रू सदस्य भी शामिल हैं. भारतीय नागरिक समेत सभी 218 लोगों को आगे के इलाज और लोगों से अलग रखने के लिए अस्पताल ले जाया गया है.” दूतावास के अनुसार, इसके अलावा क्रूज में सवार और किसी भारतीय में संक्रमण के किसी भी लक्षण का पता नहीं चला है.

दूतावास ने हेल्थ बुलेटिन में कहा, “कोरोनावायरस से संक्रमित सभी भारतीयों से टोक्यो में भारतीय दूतावास ने संपर्क किया है और उनका इलाज चल रहा है. उनका स्वास्थ्य स्थिर बना हुआ है और उनमें सुधार हो रहा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *