IND v BAN टेस्ट कल: ड्रॉ हुआ तो रैंकिंग में न्यूजीलैंड से भी नीचे होगा भारत

फातुल्ला (बांग्लादेश). भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार को यहां होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में टीम इंडिया पर अपनी रैंकिंग बचाने का दबाव रहेगा। टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका (130) और ऑस्ट्रेलिया (108) के बाद विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है। हालांकि, भारत और न्यूजीलैंड के एक बराबर 99 अंक हैं, लेकिन दशमलव के बाद की गणना में भारत तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है। बांग्लादेश के पास इस टेस्ट मैच में गंवाने के लिये कुछ भी नहीं है। 39 रेटिंग अंकों के साथ वह नौवें स्थान पर है। यदि भारत इस मैच में हारता है तो उसके 95 रेटिंग अंक हो जाएंगे और वह खिसक कर सातवें स्थान पर आ जाएगा। यदि यह मैच ड्रॉ रहता है तो भारत 97 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगा। यदि भारत जीत जाता है तो उसे एक अंक मिलेगा और उसका तीसरा स्थान बरकरार रहेगा।
सात में से छह मैच जीत चुका है भारत
भारत ने बांग्लादेश से अब तक सात टेस्ट खेले हैं जिनमें से उसने छह जीते हैं, जबकि एक ड्रॉ रहा है। भारत पांच साल बाद बांग्लादेश में टेस्ट खेलने पहुंचा है। फातुल्ला के मैदान में 2006 के बाद यह पहला टेस्ट होगा। फातुल्ला के खान साहेब उस्मान अली स्टेडियम में इससे पहले एकमात्र टेस्ट बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2006 में खेला गया था
विकेटकीपिंग नहीं करेंगे मुशफिकुर
बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम अपनी उंगली में लगी चोट के कारण टेस्ट में विकेटकीपिंग नहीं कर पाएंगे। टीम में शामिल नए बल्लेबाज लिट्टन दास को यह जिम्मेदारी मिल सकती है।
पांच बैट्समैन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया
टीम इंडिया पांच बैट्समैन, एक विकेटकीपर और पांच बॉलर्स के साथ उतर सकती है। पिच के हालात देखने के बाद छह बैट्समैन हो सकते हैं, लेकिन फिलहाल यही रणनीति है। उम्मीद है कि विराट प्लेइंग इलेवन में हरभजन सिंह और आर. अश्विन दोनों को ही शामिल करेंगे, क्योंकि इस मैच में स्पिनर्स की भूमिका अधिक रहेगी।
आठ बैट्समैन के पक्ष में बांग्लादेश
बांग्लादेश आठ बैट्समैन उतारने के पक्ष में है। उनके गेंदबाजी कोच हीथ स्ट्रीक ने यह साफ कर दिया है कि वे तीन तेज बॉलर्स के साथ नहीं उतरेंगे। ऐसे में रुबेल हुसैन को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है।
मैच से जुड़े कुछ आंकड़े
– बांग्लादेश की वर्तमान टीम में सात खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेला है। वहीं, टीम इंडिया में सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला है।
– तमीम इकबाल सात रन बनाते ही टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले बांग्लादेशी बैट्समैन बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड हबीबुल बशर (3026 रन) के नाम है।