IPL-8: मुंबई के क्रिकेटर ने दिया था RR के प्रवीण तांबे को फिक्सिंग का ऑफर

मुंबई. पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के विवाद के बीच हाल ही में खत्म हुए IPL-8 के दौरान राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को मुंबई के एक क्रिकेटर द्वारा मैच फिक्सिंग का ऑफर दिए जाने की बात सामने आई है। एक अंग्रेजी अखबार ने अपने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। बीसीसीआई सूत्रों ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा है कि एंटी करप्शन यूनिट इसकी जांच कर रही है और रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।
बढ़ सकता है विवाद
IPL-8 को इस प्रतियोगिता का ‘कॉन्ट्रोवर्सी फ्री’ सीजन माना गया है, लेकिन इस खुलासे के बाद इस सीजन पर भी सवाल उठ सकते हैं। अखबार के मुताबिक, प्रवीण तांबे ने इस ऑफर की जानकारी बीसीसीआई को दी थी। इसके बाद बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने मामले की जांच शुरू कर दी। हालांकि, जिस प्लेयर ने तांबे को फिक्सिंग का ऑफर दिया था, उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है। जानकारी के अनुसार, मामला करीब दो माह पुराना है।
बीसीसीआई थपथपा रही अपनी पीठ
इस मामले के सामने आने के बाद बीसीसीआई के सेक्रेटरी अनुराग ठाकुर ने कहा, “हमने खिलाडि़यों को फिक्सिंग से निपटने के लिए जो ट्रेनिंग दी, यह उसका ही परिणाम है कि इस तरह की शिकायत सामने आई।” हालांकि, ठाकुर ने भी ऑफर देने वाले प्लेयर के नाम का खुलासा नहीं किया। बता दें कि राजस्थान रॉयल्स में मुंबई बेस्ड पांच प्लेयर हैं। इनमें अजिंक्य रहाणे, प्रवीण तांबे, दिनेश सालुंखे, धवल कुलकर्णी और अभिषेक नायर शामिल हैं। साल 2013 के आईपीएल में भी राजस्थान रॉयल्स का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया था।
मुंबई के लिए दिक्कत
प्रवीण तांबे के बारे में ताजा खुलासा मुंबई के लिए दिक्कत पैदा करने वाला है। दरअसल, मुंबई की रणजी टीम के लिए 30 संभावित प्लेयर्स का सिलेक्शन हर साल जुलाई में किया जाता है। लेकिन बीसीसीआई ने अब तक तांबे को ऑफर देने वाले खिलाड़ी का नाम मुंबई की सिलेक्शन कमेटी को नहीं बताया है। हो सकता है कि यह खिलाड़ी मुंबई की रणजी टीम में सिलेक्ट हो जाए। लेकिन जब उसका नाम सार्वजनिक किया जाएगा तो स्थिति जटिल हो जाएगी, क्योंकि तब उसे टीम से बाहर करना पड़ेगा। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष नितिन दलाल ने कहा कि उन्हें अब तक बीसीसीआई की तरफ से किसी खिलाड़ी का नाम नहीं बताया गया है।
प्रवीण तांबे ने 41 की उम्र में किया था आईपीएल में डेब्यू
मुंबई के तांबे ने 2013 में 41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया था। वे अब तक के आईपीएल सीजन में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। 2000 में मुंबई की टीम से रणजी मैच खेलने के लिए प्रवीण का संभावितों में नाम था। 2012-13 में विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट के दौरान भी वे मुंबई की टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। प्रवीण राजस्थान रॉयल्स के अलावा मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन इलेवन, पारसी जिमखाना, शिवाजी पार्क जिमखाना, सेंट हेलेन्स रिक्रिएशन इन मर्सिसाइड इंग्लैंड, विक्टरी क्रिकेट क्लब, लीवरपुल प्रीमियर लीग और डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी जैसी 12 छोटी टीमों के लिए खेल चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स में शामिल किए जाने के बाद से प्रवीण 7.55 के एवरेज से 23 विकेट ले चुके हैं।