NSA अजीत डोभाल ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से मुलाकात की, कश्मीर मुद्दे पर हुई चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से रियाद में मुलाकात की. करीब दो घंटे चली उच्चस्तरीय बैठक के दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर पर बात हुई. इस दौरान प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के रुख को जाना.

डोभाल ने सऊदी के एनएसए के साथ भी बैठक की. दोनों ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की और सुरक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया गया.

एनएसए ने ऐसे समय में मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की है जब हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर समर्थन के लिए सऊदी अरब का दौरा किया था. तब इमरान खान ने सलमान से कहा कि भारत पाकिस्तान में गलत कार्रवाई कर रहा है.

बता दें कि करीब दो महीने पहले पांच अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था और सूबे को दो केंद्र शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांट दिया था. तब से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री दुनियाभर के नेताओं के साथ बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठा रहे हैं. लेकिन उन्हें हर मोर्चे पर विफलता हाथ लगी है. दुनिया के बड़े देशों ने भारत के रुख पर अपनी सहमति जताई है और कश्मीर को आंतरिक मसला बताया है.