ODI के लिए बेस्ट कैप्टन कौन: 18 हजार रीडर्स ने दिए जवाब, 61% धोनी के फेवर में

खेल डेस्क. 15 सितंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम घोषित होने की संभावना है। अंदरूनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह बात सामने आई थी कि फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए सिलेक्टर्स वनडे टीम के लिए महेंद्र सिंह धोनी के बदले विराट कोहली को कप्तान बनाना चाहते हैं। विराट फिलहाल टेस्ट टीम के कप्तान हैं। इस मुद्दे पर dainikbhaskar.com ने रीडर्स से एक सवाल पूछा था – साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में क्या धोनी से बेहतर कप्तान साबित होंगे विराट?
18 हजार से अधिक कमेंट्स, 61% धोनी के फेवर में
हमारे फेसबुक पेज पर इस सवाल पर 18 हजार से अधिक रीडर्स ने जवाब दिए और अपनी कीमती राय रखी। यह सिलसिला अभी भी जारी है। 61% रीडर्स का मानना है कि धोनी ही वनडे के लिए बेस्ट कैप्टन हैं, जबकि 39% रीडर्स ने फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए विराट को कैप्टन बनाने की सलाह दी है। धोनी के अधिकतर सपोर्टर्स का यह मानना है कि अभी जैसा चल रहा है, वह ठीक है। टीम के साथ एक्सपेरिमेंट ठीक नहीं है। वहीं, विराट के फेवर में लोगों का कहना है कि वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए विराट को ही कमान सौंप दी जानी चाहिए। (सभी कमेंट्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
सिलेक्टर्स की क्या है राय
सिलेक्टर्स का मानना है विराट कोहली जहां अटैकिंग प्लेयर और कप्तान हैं, वहीं एमएस धोनी की छवि कैप्टन कूल की है। उनका मानना है कि कप्तानों के नेचर में इतना फर्क होने से इसका असर सीधे-सीधे टीम पर पड़ेगा। साउथ अफ्रीका टीम के 72 दिनों के भारत दौरे को ध्यान में रखते हुए कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता। वहीं, दूसरी ओर सिलेक्टर्स टी20 में धोनी को कप्तान बनाए रखना चाहते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि मार्च 2016 में भारत में ही इसका वर्ल्ड कप खेला जाना है। धोनी इस छोटे फॉर्मेट के लिए बेस्ट कप्तान माने जाते हैं।
अगर कोहली बने कप्तान तो रहेंगे फायदे में
श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर बतौर कप्तान अपना दावा मजबूत कर चुके विराट कोहली की राह आगे कुछ आसान नजर आ रही है। यदि वे वनडे कप्तान बनते हैं तो फायदे में रहेंगे, क्योंकि अगले एक साल तक भारत को ज्यादातर घरेलू सीरीज ही खेलनी है। ऐसे में, उनके पास जीत का मौका रहेगा।
साउथ अफ्रीकी सीरीज
72 दिन के इस टूर की शुरुआत 2 अक्टूबर को टी20 सीरीज से होगी। भारत-साउथ अफ्रीका के बीच यहां तीन टी20, पांच वनडे और चार टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *