PAK पर भारत अब सख्त कार्रवाई कर रहा है

वॉशिंगटन. अमेरिका के टॉप डिफेंस इंटेलिजेंस चीफ ने कहा है कि भारत, पाकिस्तान को डिप्लोमैटिक तरीके से अलग-थलग करने में तो जुटा ही है, साथ ही वह सीमापार आतंकवाद को सपोर्ट करने के लिए अब पाक के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। इस बीच डोनाल्ड ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने पाक को दी जाने वाली 190 मिलियन डॉलर ( करीब 1200 करोड़ रु.) की मदद में कटौती की है।
भारत अपनी मिलिट्री को तेजी से मॉडर्नाइज कर रहा है…
– न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक अमेरिका की डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर ले. जनरल विन्सेंट स्टीवर्ट ने कहा, “भारत, पाक को डिप्लोमैटिकली अलग-थलग करने की लगातार कोशिशों में जुटा है। अब वह इस्लामाबाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर रहा है।” स्टीवर्ट ने ये बातें सीनेट की आर्म्ड सर्विस कमेटी के सामने कहीं।
– स्टीवर्ट का ये बयान इसलिए अहम है क्योंकि मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान की चौकियों को तबाह करने वाला एक वीडियो जारी किया था।
– स्टीवर्ट के मुताबिक, “हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए भारत अपनी मिलिट्री को मॉडर्नाइज करने में जुटा है। साथ ही वह एशिया में अपनी डिप्लोमैटिक और इकोनॉमिक हैसियत बढ़ा रहा है।”
– “बीते महीनों में भारत में हुए आतंकी हमलों के चलते भारत-पाक के रिश्ते खराब हुए हैं।”
‘भारत पर अभी भी आतंकी हमले का खतरा’
– स्टीवर्ट ने कहा, “भारत में आतंकी हमले का खतरा लगातार बना हुआ है। कश्मीर में जारी हिंसा के चलते इस साल भारत-पाक के बाइलेटरल रिलेशन में और तनाव बढ़ेगा।”
– “पिछले साल सितंबर में कश्मीर के आर्मी बेस पर हमले के बाद भारत एलओसी पार आतंकी ठिकानों को निशाना बना चुका है।”
– बता दें कि 18 सितंबर को उड़ी के ब्रिगेड हेडक्वार्टर पर आतंकी हमले में 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय कमांडोज ने 28-29 सितंबर की दरम्यानी रात एलओसी पार कर आतंकियों के लॉन्चिंग पैड्स तबाह कर दिए थे।
– स्टीवर्ट के मुताबिक, “2016 में कई बार एलओसी पर भारत और पाकिस्तान के बीच हेवी फायरिंग हो चुकी है। दोनों देश एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स हटा चुके हैं। इससे भी दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है।”
– “पाक आतंकी खतरे के बावजूद अपना एटमी जखीरा बढ़ा रहा है।”
भारत ने पाक की चौकियों को किया तबाह
– 9 मई को आर्मी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की कई चौकियों को तबाह कर दिया। ये वे चौकियां थीं, जो कवर फायर देकर घुसपैठ में आतंकियों की मदद करती थीं। साथ ही LoC से सटे भारत के गांवों पर फायरिंग करती थीं।
– संभवत: ऐसा पहली बार हुआ जब आर्मी ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया।
– 24 सेकंड के वीडियो में नजर आ रहा है कि एक-एक कर 16 गोले पाक चौकियों पर दागे गए। पाकिस्तान के करीब एक स्क्वेयर किमी के इलाके को नुकसान पहुंचा। बता दें कि यह कार्रवाई पाक के कब्जे वाले कश्मीर में आर्मी की सर्जिकल स्ट्राइक के 8 महीने बाद हुई है।
– भारत ने सितंबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। वहीं, हमारे शहीद जवानों का पाक सैनिकों द्वारा सिर काट लेने की घटना के 22 दिन बाद यह खुलासा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *