PHOTOS:193 देशों के लोग कर रहे हैं योग, ताइवान में सूर्य नमस्कार भी हुआ

नई दिल्ली. इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर रविवार को राजपथ पर ही नहीं पूरे देश और विश्व के कई हिस्सों में लोग योग कर रहे हैं। अपने भाषण में पीएम ने इस बात की जानकारी दी कि 193 देशों में योग का आयोजन हो रहा है। राजपथ पर 35 हजार से ज्यादा लोगों के योग करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन इस दौरान विरोध के कारण सूर्य नमस्कार को आसन में नहीं रखा गया। भले ही भारत में कुछ मुस्लिम संगठनों के विरोध के कारण आसनों में सूर्य नमस्कार शामिल नहीं किया गया लेकिन ताइवान में सूर्य नमस्कार भी योग का हिस्सा रहा और वहां के लोगों ने इसे किया। इसके अलावा न्यूजीलैंड, सिडनी, चीन, मलेशिया जैसे देशों में योग के कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। दुनिया में अलग-अलग देशो में सुबह अलग-अलग वक्त पर होती है, इसलिए योग का कार्यक्रम कई देशों में अब भी जारी है।
सियाचिन से लेकर आईएनएस विक्रमादित्य पर जवानों ने किया योग
सियाचिन में तैनात इंडियन आर्मी के जवानों ने भी रविवार को योग किया। वहीं, आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विराट पर भी इंडयिन नेवी के जवानों ने योग अभ्यास किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एस कर ने एक के बाद एक कई फोटो ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। फोटोज में सिचाचिन में बर्फ पर जवान चटाई बिछा कर योग करते नजर आ रहे थे। वहीं कक्ष के रण से लेकर विभिन्न सैन्य ठिकानों पर जवानों ने योग का अभ्यास किया। रक्षा मंत्री खुद सैन्य अधिकारियों के साथ योग करते देख गए। तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने राजपथ पर योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
पाकिस्तान में भी हुआ योग
पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने इंटरनेशनल योगा डे मनाया। रविवार की सुबह उच्चायोग की ओर से इसकी फोटोज ट्वीट किए गए। पाकिस्तान के कराची, इस्लामाबाद और लाहौर में भी कई स्थानों पर योग का आयोजन होने वाला था लेकिन आतंकियों की धमकी के कारण आयोजन रद्द कर दिए गए थे।
कहां-किसने किया योग
राजपथ पर पीएम मोदी ने खुद योग के आसन किए और केंद्र सरकार के मंत्री अलग-अलग शहरों में योग कार्यक्रमों में हिस्सा लेते नजर आए।
* कोलकाता में दूर संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने योग किया।
* एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी ने शिमला में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
* गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
* राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने सहयोगियों के साथ जयपुर में योग किया।
* गुजरात की मुख्यमंत्री ने आनंदीबेन पटेल ने भी योग किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा- पूरे गुजरात में 1.25 करोड़ लोगों ने पहले इंटरनेशनल योगा डे में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *