RSS का ‘फैन’ निकला कांग्रेस का सेवा दल: प्रेस रिलीज में की तारीफ, बाद में नकारा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने विदोशी दौरे पर बीजेपी और आसएसएस के खिलाफ जमकर हमला बोला. लेकिन इस बीच खबर है कि कांग्रेस के संगठन सेवा दल ने आरएसएस की तारीफ की है. एमपी के भिंड में आज से सेवादल का राष्ट्रीय शिविर है. शिविर के लिए जो प्रेस रिलीज जारी हुई है उसमें कहा गया है कि सेवा दल और संघ दोनों को फ़ौजी अनुशासन के लिये जाना जाता है. आरएसएस के संस्थापक डाक्टर हेडगेवार भी कांग्रेस से शुरू में जुड़े और शुरूआत में आज़ादी के आंदोलन में भाग लिया.

सेवा दल ने प्रेस रिलीज़ को नकारा, बीजेपी की साजिश बताया
एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए सेवा के प्रमुख लाल जी भाई ने कहा, ”मैं इस प्रेस रिलीज़ का खंडन करता हूं. सेवा दल के जिस पदाधिकारी के नाम से प्रेस रिलीज़ जारी की गई है, ऐसा हमारा कोई ब्लॉक स्तर तक पर कार्यकर्ता नहीं है. सेवा दल का इस प्रेस रिलीज़ में कोई लेना देना नहीं है. हमें इसके पीछे साजिश लग रही है, आरएसएस 90 साल बाद भी अपनी पहचान ढूंढ रहा है इसलिए उन्हें सेवा दल के प्रमाण पत्र की जरूरत है.”

लाल जी भाई ने कहा, ”सेवा दल आरएसएस की तारीफ कभी नहीं कर सकता है क्योंकि आरएसएस की प्रवृत्ति देश को लूटने की रही है. इनकी विचारधारा से लेकर उनका हर काम देश को जाति, धर्म के नाम बांटने का रहा है. जो लोग देश में दंगा फैलाने हम उन्हें अनुशाषित बिल्कुल नहीं कहेंगे.”

सेवा दल के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं: संबित पात्रा
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा, ”जहां तक राहुल गांधी का सवाल है उनकी राजनीतिक समझ कम है. आरएसएस 1925 से लगातार काम कर रही है. पंडित जवाहर लाल नेहरू ने चीन से युद्ध के बाद आरएसएस को गणवेश में गणतंत्र दिवस में परेड के लिए बुलाया था. अब कांग्रेस की सेवा समिति ने भी आरएसएस की तारीफ की. तो एक तरफ कांग्रेस में पार्टी में आरएसएस प्रशंशा होती है दूसरी तरफ राहुल गांधी विदेशों में आरएसएस के बारे में दुष्प्रचार करते हैं.”

बर्लिन में बोले राहुल- BJP और RSS देश बांट रहे हैं
विदेश दौरे पर जर्मनी के बर्लिन शहर पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, ”आज हिंदुस्तान में जो सरकार है वो दूसरे तरीके से काम करती है. बीजेपी और आरएसएस के लोग हमारे देश को बांटने में लगे हुए हैं. ये लोग देश में नफरत फैलाते हैं. हमारा काम लोगों को एक साथ लाने का है और देश को आगे बढ़ाने का है. ये काम हमने करके दिखाया है.”

क्या है पूरा मामला?
आज से लेकर 31 अगस्त तक भिंड जिले के ददउआ गांव में सेवा दल का राष्ट्रीय शिविर आयोजित हो रहा है. इस शिविर में कांग्रेस के कई बड़े नेता भी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए 25 अगस्त को ग्वालियर में सेवा दल की ओर से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई. इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद दो पेज की ये प्रेस रिलीज़ जारी की गई.

इस प्रेस रिलीज़ में कार्यक्रम में को लेकर जानकारी दी ई है कि किस टाइन कौन सा कार्यक्रम होगा, कौन कौन लोग शामिल होंगे. इसी के दूसरे पेज पर लिखा है कि सेवा दल का इतिहास बताते हुए आरएसएस का जिक्र किया गया है.