Tri Series: फाइनल में श्रीलंका को हरा खिताब जीतना चाहेगी टीम इंडिया

tatpar 11 july 2013

टीम इंडिया एक और खिताब को जीतने से बस एक जीत दूर है. वेस्टइंडीज में जारी ट्राई सीरीज का फाइनल मुकाबला श्रीलंका और भारत के बीच गुरुवार को खेला जाना है. टीम इंडिया ने पहले दो मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जगह बनाई.

लीग मैचों में 10 पॉइंट के साथ टॉप पर रहने वाली टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को 81 रनों से हराया था. भारत के लिए इस ‘करो या मरो’ मुकाबले में भुनेश्वर कुमार ने 4 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया था.

टीम इंडिया ने हाल ही में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में श्रीलंका को पटखनी दी थी. लेकिन ट्राई सीरीज में भारत को 161 रनों से हराकर श्रीलंका ने इस हार का बदला ले लिया था. सीरीज के पहले ही मैच में कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी चोटिल हो गए और टीम की कमान विराट को सौंप दी गई.

विराट को श्रीलंका के खिलाफ मिली बड़ी हार के बाद आलोचनाओं का काफी सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ आतिशी शतक जड़ते हुए ना केवल टीम को जीत दिलाई बल्कि बोनस अंक दिलाकर सीरीज में भारत की उम्मीदों को भी जिंदा रखा.

वहीं श्रीलंका को सीरीज में अभी तक 2 मैचों में जीत और 2 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है. भारत के खिलाफ पहले मैच को छोड़ दें तो श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अपनी टीम को बहुत निराश किया है. अनुभवी बल्लेबाजी क्रम होने के बावजूद श्रीलंका अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही है.

वहीं गेंदबाजी में भी श्रीलंकाई आक्रमण में पैनापन नहीं दिखाई दे रहा है.

भारत के युवा खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कौशल दिखाया है. भुवनेश्वर कुमार विपक्षी टीम को जहां शुरुआती झटका देने में माहिर हो गए हैं वहीं रोहित शर्मा और शिखर धवन ने मिलकर अभी तक के मैचों में ज्यादातर मौकों पर सधी हुई शुरुआत दी है.

भारत की संभावित टीमः शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, उमेश यादव.

श्रीलंका की संभावित टीमः महेला जयवर्धने, उपुल थरंगा, कुमार संगकारा, दिनेश चंडीमल, एंजलो मैथ्यूज, लहिरु थिरिमने, जीवन मेंडिस, दिलहारा लोकुहेटीग/सुरुंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, रंगना हेराथ, शमिंदा एरांगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *