इंटरनेट पर हिट मोदी ने लगा रखे हैं 200 हाथ और दो दिमाग

दिल्ली. गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर से अपनी टीम चुनने के लिए माथापच्‍ची कर रहे हैं। दिल्ली में हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में उन्होंने चुनाव जिताने की अपनी योजनाएं भी बताईं। बैठक खत्म हो चुकी है। बीजेपी ने कांग्रेस सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताया है और कहा है कि पार्टी चुनाव के लिए तैयार है। बीजेपी महासचिव अनंत कुमार ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए राजनाथ सिंह और नरेंद्र मोदी मिलकर रणनीति तैयार करेंगे।
दूसरी ओर संजय जोशी के सोमवार को गुजरात दौरे पर जाने की जानकारी सामने आई है। जोशी-मोदी के बीच परंपरागत प्रतिद्वंद्विता रही है। ऐसे में मोदी की गैर मौजूदगी में जोशी के गुजरात दौरे को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि जोशी अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रही भावनाबहन चिखलिया को श्रद्धांजलि देने गुजरात जा रहे हैं। अंतिम समय तक कार्यक्रम में बदलाव नहीं हुआ तो जोशी सोमवार को गुजरात में होंगे। चिखलिया परिवार के घर जाकर दिवंगत नेता को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।
बीजेपी में पीएम के सबसे तगड़े उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों मीडिया के हर माध्यम पर छाए हुए हैं। मोदी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी चीज को मीडिया में बड़ी जगह मिलती है। यही नहीं सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी मोदी के कामों की सबसे ज्यादा चर्चा होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मोदी खुद लैपटॉप लेकर अपने कामों को अपडेट करने में लगे रहते हैं या उनके साथ घूमते कुछ लोग ऐसा काम करते हैं। बल्कि ऐसा करने के लिए मोदी की कम से कम सौ लोगों की एक टीम है, जो उनके-आगे पीछे तो नहीं घूमती लेकिन उन्हें हर पल सुर्खियों में बनाए रखने लायक काम जरूर करती है।
इस टीम का नेतृत्व मोदी के मोदी के दो सिपाहसालार करते हैं, जो उनसे जुड़े हर अपडेट्स पर बारीकी से नजर रखते हैं। यही वजह है कि मोदी ट्विटर पर सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले भारतीय नेता हैं। बीजेपी का कोई भी सम्मेलन हो उसमें मोदी ही छाए रहते हैं। लेकिन ऐसा भी अचानक से नहीं हो गया है। इसके लिए मोदी की लंबी प्लानिंग रही है। उन्होंने करीब चार साल पहले से ही 2014 के चुनावों की तैयारी कर ली थी। जिसका नतीजा अब देखने को मिल रहा है। मोदी ने इंटरनेट पर अपने चुनाव प्रचार अभियान के काम में देश के दो सबसे तेज दिमागों को लगाया हुआ है। इनमें से एक राजेश जैन हैं और दूसरे बीजी महेश।