नई दिल्ली। देश मेें कोरोना का प्रकोप दिनो-दिन बिकराल रूप धारण करता जा रहा है। ऐसे में केन्द्र सरकार सहित प्रदेश सरकारें एक्शन मोड में नजर आने लगी है। जहां बीते 24 घंटों के अंदर देश में 58 हजार से अधिक कोरोना के संक्रमित मरीज सामने आने से सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। वहीं सरकारे अब सक्रिय होती दिखाई दे रही है। केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और देश में तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हु्रए नइगाईडलाईन जारी कर दी है। वहीं मध्यप्रदेश में भी शिवराज सरकार द्वारा जरूरी कदम उठाए जा रहे है। विगत दिनों हुई कोरोना को लेकर बैठक में मुख्यमंत्री ने शख्त निर्देश दिए है। अब भोपाल में कोई भी बिना मास्क के दिखाई दिया तो जुर्माना वसूला जाएगा। बतादें कि विगत एक सप्ताह में भोपाल सहित इंदौर और ग्वालिर में कोरोना के मरीजों में वृद्धि देखी गई है। बीते 24 घंटों की बात की जाए तो 400 से अधिक संक्रमित सामने आए है।

कोरोना मरीजों के होम आइसोलेशन की नई गाइडलाइन
– बुजुर्ग मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेशन की अनुमति।
– हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर रहेंगे, जिसके लिए प्रॉपर वेंटिलेशन रहना जरूरी है।
– मरीज को ट्रिपल लेयर मास्क पहनने की सलाह।
– मरीज को ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने की सलाह।
– ऐसे मरीज जिनको एचआईवी हो, जिनका ट्रांसप्लांट हुआ हो या कैंसर से पीडि़त हों तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी।
– बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले मरीज, जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन 93त्न से ज्यादा हो उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति है।
– होम आइसोलेशन में रहने वाले माइल्ड और एसिम्प्टोमैटिक मरीजों को जिले स्तर पर कंट्रोल रूम के लगातार संपर्क में रहना होगा, जो उन्हें जरूरत पडऩे पर टेस्टिंग और हॉस्पिटल बेड समय पर करवा सकें।
– मरीज को एस्टरॉयड लेने पर रोक ह।इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बिना सिटी स्कैन और चेस्ट एक्सरे कराने की भी मनाही है।
– पॉजिटिव होने के बाद होम आइसोलेशन में 7 दिन रहने और लगातार 3 दिन तक बुखार ना रहने पर होम आइसोलेशन खत्म माना जाएगा और दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

24 घंटे में 58097 नए मरीज आए सामने
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे में कोरोना मरीजों की संख्या में 56 फीसदी वृद्धि हुई और 58,097 नए मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में देश में 534 संक्रमितों की मौत हो गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढक़र 4,82,551 हो गई ह।देश में अब दो लाख 14 हजार से अधिक सक्रिय मरीज हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here