खाद्य मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर में की कोरोना व्यवस्थाओं की समीक्षा

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने अपने प्रभार के जिले अनूपपुर में कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम की समीक्षा की। मंत्री श्री सिंह ने बुधवार को कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों, जन-प्रतिनिधियों, स्थानीय व्यापारी संगठनों के साथ स्थानीय व्यक्तियों के रोजगार, मजदूरी एवं व्यवसाय को देखते हुए शुक्रवार सांय 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रखने का निर्णय लिया।

उन्होंने बताया कि सोमवार से शुक्रवार शाम तक बाजार सामान्य रूप से खुले रहेंगे। आवागमन भी सुचारू रूप से रहेगा परंतु अनावश्यक आवागमन को टालें, जब बहुत ही जरूरी हो तो मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए घर से बाहर निकलें।

कोविड सेंटर एवं होम आइसोलेशन की करें मॉनिटरिंग

मंत्री श्री सिंह ने अनूपपुर जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में कोविड मरीजों से चर्चा कर व्यवस्थाओं का हाल जाना। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देशित किया कि कोविड केयर सेंटर एवं होम आइसोलेशन के मरीजों की नियमित मॉनिटरिंग कर उन्हें रिपोर्ट दें। साथ ही होम आईसोलेशन हुए मरीजों से डॉक्टर दिन में दो बार बातचीत करें। उन्होंने कहा कि कोविड प्रभावित मरीजों का इलाज बेहतर से बेहतर ढंग से करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा मंत्री श्री सिंह को अवगत कराया गया कि कोरोना वॉलेंटियर्स को 4 स्तरों पर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। पहला कोरोना संबंधी उपचार में लोगों की मदद करें, उनकी जाँच करवायें, उन्हें अस्पताल पहुँचाना एवं 45 वर्ष की आयु के ऊपर के हर व्यक्ति को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें।

यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग-ऑक्सीजन लेबल की जाँच जरूरी

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले के सभी रेल्वे स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य की जाँच करायें। उनका थर्मल स्क्रीनिंग, ऑक्सीजन लेबल जाँच कर कोविड प्रोटोकाल के अनुसार होम आइसोलेशन एवं कोविड अस्पतालों में जाँच एवं भर्ती सुनिश्चित करें। सिटी स्केन के लिये शहडोल में चरक संस्थान में निर्धारित शुल्क पर सिटी स्केन सुनिश्चित करें।

नवरात्रि में रखें विशेष सावधानी

मंत्री श्री सिंह ने लोगों से अपील की है कि आस्था का पर्व नवरात्रि प्रारंभ हो चुका है लेकिन व्रत व पूजा के साथ कोरोना संक्रमण के हालात को भी ध्यान में रखें। यह बेहद खतरनाक है। सतर्कता रखें एवं खानपान ऐसा अपनाएँ कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। जनता को चाहिए कि वो स्वयं अपने आपको लॉक डाउन कर लें। घर पर ही रहें अनावश्यक बाहर नहीं निकलें।