भोपाल। मध्यप्रदेश में पंचायती चुनाव आखिरकार ओबीसी आरक्ष को लेकर रद्द हो गए। विधानसभा में प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा में चुनाव वापसी का अध्यादेश लाकर पंचायती चुनाव पर पूर्णत: रोक लगा दी। लेकिन अब राज्य निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। आगामी एक जनवरी से मतदाता सूची में संसोधन की प्रक्रिया कराने की घोषणा की है। नवीन संशोधित मतदाता सूची के आधार पर ही आगामी पंचायती चुनाव कराने के उद्देश्य से यह कार्य किया जा रहा है। जो 1 जनवरी 2022 से 16 जनवरी तक सूची का अंतिम प्रकाश किया जाना सुनिश्चित किया गया है। यह कार्य दो चरणों में संपादित किया जाएगा।
मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव रद्द हो चुके हैं। सरकार ने चुनाव से संबंधित अध्यादेश वापस ले लिया, जिस पर राज्यपाल की मुहर लगने के बाद निर्वाचन आयोग ने भी पंचायत चुनाव निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया। इसके बाद प्रदेश में कई जगहों पर चुनाव रद्द होने पर गुस्सा देखा जा रहा है। पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत का चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी मायूस हैं। तो ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आई है। रूक्क में पंचायत चुनाव निरस्त होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है।
रिवाइज्ड वोटर लिस्ट बनेगी
पंचायत चुनाव रद्द होने के बाद अब एक नया फैसला लिया गया है। रूक्क में अब रिवाइज्ड वोटर लिस्ट के आधार पर होंगे पंचायत चुनाव। पंचायत चुनाव निरस्त होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने ये बड़ा फैसला लिया है। बता दें पंचायत चुनाव नए सिरे से कराने के लिए वोटर लिस्ट अपडेट की जाएगी। 1 जनवरी 2022 से पहले 18 साल के हो चुके युवा भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के फैसले के आधार पर अब पंचायत चुनाव 1 जनवरी 2022 की स्थिति में वोटर लिस्ट के आधार पर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here