नईदिल्ली। भारत की आज़ादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन लखनऊ में 1857 की प्रथम क्रांति का साक्षी बनी रेज़िडेन्सी में किया गया.इसकी थीम प्रथम भारतीय स्वाधीनता संग्राम सन 1857 से लेकर सन 1947 तक की गाथा को आसमान में एकसाथ 500 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट, रंग बिरंगे ड्रोन की कलाबाज़ियों द्वारा प्रस्तुत की गयी।  आज़ादी के अमृत महोत्सव एवम् चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, पर्यटन एवम् संस्कृति विभाग उत्तरप्रदेश तथा ज़िला प्रशासन लखनऊ द्वारा आयोजित किए गए।  भारत के सबसे बड़े मेगा ड्रोन शो के आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर  मुख्य अतिथि शामिल हुए । साथ ही उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, भारत सरकार की संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी एवं अन्य मंत्रीगणों ने हिस्सा लिया । इस मौके पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर पुस्तक का विमोचन भी किया गया.कार्यक्रम का सम्बोधित करते हुए  भारत सरकार की  संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी लेखी  ने कहा की उत्तर प्रदेश की धरती पर आज़ादी के कई सपूतों ने जन्म लिया। उन्होंने  कहा कि योगी जी के राज्य में उत्तर प्रदेश की सूरत बदली है । भारत की आज़ादी की नीव उत्तर प्रदेश में रखी गयी। संस्कृति राज्य मंत्री ने कहा कि 75 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रगति कर रहा है । उन्होंने कहा कि आज हम आज़ाद है ,हमें जान देने की ज़रुरत नहीं, लेकिन ज़रुरत है कि हम सब अपने हिस्से के कर्त्तव्य का सही से निर्वहन करें ।

ड्रोन शो को लेकर पर्टयन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम नेकहा, ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव और चौरी चौरा के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य मेंड्रोन शो के ज़रिए टेक्नॉलजी के माध्यम सेछात्रों और युवाओं को आज़ादी की घटनाओं के बारे में बताया गया। ’

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना भारत ने बखूबी किया। भारत के बेहतरीन को कोविड प्रबंधन को न सिर्फ विदेशों में देखा गया बल्कि उसको सराहा भी गया। उन्होंने कहा कि मुफ्त टीकाकरण, मुफ्त टेस्ट, हर गरीब को मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली देने का संकल्प तेजी से पूरा हो रहा है। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने स्वर्णिम योजनाओं को लागू किया जिसके तहत आज केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं से हर गरीब को घर बिजली राशन हर खेत को पानी और युवा को रोजगार मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here