नईदिल्ली। भारतीय नव वर्ष और नवरात्रि के पवित्र अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा जी के भारत आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका जोर्डा स्वागत किया। श्री मोदी ने कहा की मैं उनको और भारत और नेपाल के सभी नागरिकों को नवरात्र की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा की देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं। प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पांचवी भारत यात्रा है।भारत-नेपाल संबंधों के विकास में देउबा जी की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है।

भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती। हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं।अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं। हमारी पार्टनरशिप के आधार, उस आधार में हमारे लोगों के आपसी संबंध, उनके बीच आदान-प्रदान है। ये हमारे संबंधों को उर्जा देते हैं, संबल देते हैं।और नेपाल के संबंध में भारत की नीतियां, हमारे प्रयास, इसी आत्मीयता की भावना से प्रेरित रहते हैं। नेपाल की शांति, प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है। और हमेशा रहेगा।

आज देउबा जी और मेरे बीच इन सब विषयों, और कई अन्य महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर भी, सार्थक बातचीत हुई। हमने अपने सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। विभिन्न प्रोजेक्ट्स की प्रत्येक प्रगति की समीक्षा की। और भविष्य की रूप-रेखा पर भी विचार-विमर्श किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here