नईदिल्ली।  केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर और पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने 12 से 16 जनवरी 2022 तक पुद्दुचेरी में आयोजित होने वाले 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के प्रतीक चिन्ह और शुभंकर का आज अनावरण किया। इस अवसर पर पुद्दुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष आर. सेल्वम, पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी, शिक्षा मंत्री ए. नामासिवायम भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में अनुराग ठाकुर ने कहा कि पुद्दुचेरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2022 के लिए एक स्थल के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चुना गया था। अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के युवा महोत्सव का उद्घाटन करने और युवाओं को संबोधित करने की आशा है। अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव, सक्षम युवा सशक्त युवा की टैग-लाइन का भी अनावरण किया, जिसका अर्थ है सक्षम युवा – सशक्त युवा, सक्षम युवा- सुदृढ़ युवा।

श्री ठाकुर ने कहा कि भारत को 21वीं सदी में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, जिसकी वजह से पूरी दुनिया आज हमारी तरफ देख रही है। देश के युवा हमारी प्रमुख शक्ति है और राष्ट्र निर्माण में इनकी सबसे विस्तृत तथा सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा, हमें इस तथ्य पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि भारत को दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक और अन्य क्षेत्रों में वैश्विक शक्ति बनाने के लिए अपनी युवा शक्ति को कैसे व्यवस्थित किया जाए या कैसे उसका उपयोग किया जाए। अब सूचना प्रौद्योगिकी से लेकर स्टार्ट-अप तक भारत की सॉफ्ट पावर दिखाने का समय आ गया है, जिसमें हमने बहुत शानदार काम किया है।

स्वामी विवेकानंद की जयंती यानि 12 जनवरी को मनाने के क्रम में भारत सरकार द्वारा हर साल किसी एक राज्य के सहयोग से राष्ट्रीय युवा महोत्सव का 12 से 16 जनवरी तक आयोजन किया जाता है। एनवाईएफ का मूल उद्देश्य देश के युवाओं को एक साथ लाना है, ताकि वे जीवन के लगभग सभी सामाजिक-सांस्कृतिक पहलुओं से सम्बंधित विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखा सकें। महोत्सव शौकिया युवा कलाकारों को खुद को व्यक्त करने और साथी कलाकारों के साथ बातचीत करने तथा कलाकारों और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों से नए कला रूपों को सीखने का अवसर प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here