भोपाल। राजधानी भोपाल स्थित लाल परेड मैदान पर 22 से 26 दिसंबर तक हो रहे अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में क्रेता-विक्रेता सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यशाला भी होगी। मेला स्थल पर 23 से 26 दिसंबर तक नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर भी होंगे।

राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ के प्रबंध संचालक श्री पुष्कर सिंह ने बताया कि मेले के पहले दिन उद्घाटन-सत्र में रात्रि 8 बजे से रिलायंस म्यूजिकल आर्केस्ट्रा द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। दूसरे दिन- 23 दिसंबर को क्रेता-विक्रेता सम्मेलन, दोपहर में स्कूली छात्र-छात्राओं की चित्रकला प्रतियोगिता, संघमित्रा एवं उनके दल द्वारा नुक्कड़ नाटक, शाम को मंडला और डिंडौरी के दल द्वारा जनजातीय नृत्य की प्रस्तुति, गुंजन म्यूजिकल ग्रुप के आर्केस्ट्रा और रात्रि में 8 बजे पद्मश्री अनुराधा पोडवाल द्वारा संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी।

24 दिसंबर को अनूप जलोटा गज़ल प्रस्तुति

तीसरे दिन रात्रि 8 बजे से पद्मश्री अनूप जलोटा का गज़ल गायन होगा। इसके पहले शाम को सम्राट ग्रुप का आर्केस्ट्रा, दोपहर में मानसरोवर ग्रुप का सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुबह 11 बजे से स्कूली छात्र-छात्राओं की एकल और समूह नृत्य प्रतियोगिता होगी। इसी दिन से दो दिन तक ‘लघु वनोपज से स्वास्थ्य सुरक्षा’ थीम पर कार्यशाला भी होगी।

25 दिसंबर के कार्यक्रम

मेले में शनिवार 25 दिसंबर को सुबह 11 बजे फैन्सी ड्रेस और शाम को एकल अभिनय प्रतियोगिता, शाम 6 से रात्रि 7 बजे तक झाबुआ, धार और बड़वानी के दल द्वारा जनजातीय नृत्य और संघमित्रा एवं उनके दल द्वारा नृत्य नाटिका प्रस्तुत की जाएगी। रात्रि में ही श्री जसप्रीत जाजिम शर्मा का सूफी गायन होगा।

मेले का समापन 26 दिसंबर को होगा, जिसमें पुरस्कार वितरण के साथ आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here