नई दिल्ली। विश्व विजेता रही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यशपाल शर्मा का निधन हो गया है। वे 66 वर्ष के थे, उनका निधन हार्ट अटैक से हुआ है। वे भारत की 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। वे ऐसे भारत के खिलाड़ी रहे जो कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी शून्य पर आउॅट नहीं हुए। उनका यह अनोखा रिकॉर्ड अभी भी कायम है जिसे कोई तोड़ नहीं सका है।
लुधियाना में 11 अगस्त 1954 को जन्मे क्रिकेटर यशपाल शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ वर्ष 1978 में किया था। वे इंग्लैंड में खेले गए 1983 के विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था।
यशपाल शर्मा का करियर, कभी शून्य पर नहीं हुए आउॅट
दाएं हाथ के इस बल्लेबाज अपने सात सालों के अंतर्राष्ट्रीय केरियर में कुल 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होने 40 पारियों में 9 बार नाबाद रहते हुए 883 रन बनाए। हालांकि, वनडे क्रिकेट में वे कभी शतक नहीं ठोक पाए, लेकिन 4 बार अर्धशतकीय पारियां उन्होंने जरूर खेलीं। उनका सर्वाधिक स्कोर एकदिवसीय क्रिकेट में 89 रन था। वहीं, विश्व कप के सेमीफाइनल में उन्होंने 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थी, जिसके दम पर भारत फाइनल में पहुंचा था। शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैचों में 1606 रन बनाए। उनका हाईएस्ट 140 रहा और औसत 33.45 रन था। वे बीसीसीआई के चीफ सिलेक्टर भी रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *