साइक्‍लिंग के फायदे

बच्चों को साइकिल देते समय शायद ही आपने कभी यह सोचा होगा कि इसके ऐसे स्वास्‍थ्‍य लाभ भी हो सकते हैं। साइकिल चलाना भी स्वास्‍थ और फिट रहने के लिए दौड़ने, टहलने जितना ही लाभकारी होता है। नियमित रूप से साइकिल चलाने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है।cycling

हालांकि साइक्लिंग प्रतियोगिता में भाग लेते समय कुछ और बातों पर ध्यान देना भी बेहद आवश्यक हो जाता है। आपकी जीत में आहार का भी महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

साइक्लिंग टिप्स :

साइकिल रेस से दो घंटे पहले कुछ ना खायें: आप जो कुछ भी खाते हैं, उसे पचाने में शरीर भी कुछ समय लेता है। अगर आप रेस के तुरंत पहले कुछ खायेंगे, तो रेस के दौरान आप थकान महसूस करेंगे। लेकिन इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप रेस से पहले कुछ भी नहीं खायें।

साइकिल रेस से पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार: दलिया, पास्ताल जैसे ऐसे आहार लें, जिनमें कार्बोहाइड्रेट पर्याप्तत मात्रा में होता है। कार्बोहाइड्रेट्स के सेवन से शरीर को तुरंत ताकत मिलती है।

प्रोटीन का सेवन ना करें: अण्डे, दूध, मीट जैसे प्रोटीन के उत्पाद लंबे समय तक नहीं पचते। आप रेस करते समय य‍ह बिलकुल नहीं चाहेंगे कि आपका पेट भरा हो। रेस से पहले या सामान्यप तौर पर साइक्लिंहग करते समय भी ऐसे आहार बिलकुल ना लें।

पानी है ज़रूरी:साइक्लिंग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें, साइक्लिंग से पहले पानी की बहुत अधिक या बहुत कम मात्रा दोनों ही ठीक नहीं। इसलिए पानी संतुलित मात्रा में पीयें।

आहार और पोषण: अगर आप लम्बे साइकिल रेस के लिए जा रहे हैं,  तो अपने साथ स्नै‍क्स रख सकते हैं।

साइक्लिंग के उपरांत: साइक्लिंग से 30 मिनट बाद कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें। इसके पश्चानत आप प्रोटीन युक्तक आहार का सेवन कर सकते हैं।

फिट रहने का आसान उपाय है साइक्लिंग।