सावधान! 1 अप्रैल से ये सारी चीजें हो जाएंगी महंगी

tatpar, 28 मार्च 2013

 1 अप्रैल यानि नए वित्तवर्ष में आपकी जिंदगी में बहुत कुछ बदल जाएगा जहां आपको रेल में सफर करने के लिए ज्यादा किराया चुकाना होगा वहीं एसी रेस्टोरेंट में खाना भी आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। 

महंगा होगा रेल सफर

1 अप्रैल से अपनी जेब ज्यादा ढीली करने के लिए तैयार रहिए। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको अब थोड़े ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। रेलवे 1 अप्रैल से रिजर्वेशन चार्ज बढ़ाने जा रहा है। अगर आप 1 अप्रैल से टिकट बुक कराएंगे तो अब आपको बुकिंग और टिकट कैंसिल करवाने के लिए 5 से 50 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। स्लीपर क्लास का टिकट बुक कराने पर 10 रूपये और कंफर्म टिकट कैंसिल करवाने पर 20 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। साथ ही तत्काल टिकट करवाने पर भी आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। तत्काल चार्ज बेसिक किराए का 30 फीसदी होगा। अगर आपने आईआरसीटीसी से टिकट बुक करवाया है तो स्लीपर क्लास के टिकट में 1 रूपया और एसी में 2 रूपया सर्विस टैक्स भी देना होगा। आपके लिए अच्छी बात ये है कि एक तारीख से आप 6 महीने और 12 महीने के सीजन टिकट खरीद पाएंगे। 

एसी रेस्टोरेंट का खाना महंगा पड़ेगा

ये तो हो गई सफर की बात अगर आप रेस्टोरेंट में खाना खाने जा रहे हैं तो यहां पर भी आपकी जेब पर चपत लगेगी। 1 अप्रैल से सभी एसी रेस्टोरेंट आपसे सर्विस टैक्स वसूलेंगे। अगर आप पैसा बचाना चाहते हैं तो घर पर ऑर्डर कर खाने में ही फायदा है। 

इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा 

उधर इंश्योरेंस कंपनियां भी आपकी जेब पर नजर गड़ाए हुए है। 1 अप्रैल से आईआरडीए का कार पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम औसतन 40 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव है। सरकार ने पीपीएफ ब्याज दर में जो 0.1 फीसदी कटौती की है वो भी 1 अप्रैल से लागू होगी। 

कार महंगी हो जाएगी

अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो जल्दी कर लें। होंडा अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल से 2 फीसदी बढ़ाएगी। लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज भी कारों के दाम 20 फीसदी तक बढ़ाएगी। ह्युंडई मोटर्स भी 1 तारीख से अपनी कारों के दाम बढ़ा सकती है। 

शेयर बाजार ट्रेडिंग महंगी हो जाएगी

1 अप्रैल से सेबी कॉल ऑक्शन की शुरूआत करेगा जिससे शेयरों में अचानक आए भारी उतार चढ़ाव पर रोक लगेगी। तो 1 अप्रैल से अपनी जिंदगी में इन बदलावों के लिए तैयार रहें।

अप्रैल से पहले मोबाइल खरीद लो, महंगा होने वाला है!

1 अप्रैल से महंगा होगा खाना-पीना, क्योंकि रेलवे..!

नए कारोबारी साल यानी 1 अप्रैल से क्या बदलेगा?