2016 में सोशल नेटवर्किग में अव्वल होगा भारत!

tatpar 21/11/2013

वॉशिंगटन। भारत में सोशल नेटवकिंüग साइटों के इस्तेमाल में सबसे तेजी से वृद्धि हो रही है, और यही गति बनी रही तो, 2016 तक भारत दुनिया का सबसे बडा फेसबुक उपयोगकर्ता देश हो जाएगा। वर्तमान समय में अमेरिका फेसबुक का सर्वाधिक उपयोग करने वाला देश है। अमेरिका में इस समय 14.68 करोड लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं।

न्यूयॉर्क की ई मार्केट अनुसंधान कंपनी ई-मार्केटर द्वारा किए गए एक ताजा अध्ययन के अनुसार, भारत अभी फेसबुक के 7.7 फीसदी उपयोगकर्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर है, लेकिन अमेरिका से काफी पीछे है। ई-मार्केटर ने आगे कहा है कि लेकिन भारत की तेजी से बढती जनसंख्या और फेसबुक के इस्तेमाल की तेज गति के कारण 2016 तक यह फेसबुक के सर्वाधिक उपयोगकर्ताओं वाला देश हो जाएगा।

खासकर तब जबकि चीन में फेसबुक का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। इस अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर में तो फेसबुक के इस्तेमाल में कमी देखी जा रही है, लेकिन विकासशील देशों में इसके इस्तेमाल में आई तेजी के कारण विश्व स्तर पर इसके इस्तेमाल में आ रही गिरावट रूक सी गई है। भारत में इस साल फेसबुक के उपयोगकर्ताओं की संख्या में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई और भारत के उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत 37.4 फीसदी तक पहुंच जाने की उम्मीद है। बाजार अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, इसी बीच इंडोनेशिया में उपयोगकर्ताओं की संख्या बढकर 28.7 फीसदी पर पहुंच गई, जबकि मेक्सिकों में यह 21.1 फीसदी पर पहुंच गई है।

ई-मार्केटर के अनुमान के मुताबिक इस साल दुनियाभर में किसी भी उपकरण के माध्यम से सोशल नेटवकिंüग से जुडने वाले लोगों की संख्या 1.61 अरब प्रति महीने रहेगी। इस तरह पिछले साल की तुलना में सोशल नेटवकिंüग का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में 14.2 फीसदी का इजाफा हुआ। ई-मार्केटर के अनुसार किसी देश की कुल जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक सोशल नेटवकिंüग साइटों का इस्तेमाल करने वाला देश नीदरलैंड है, जहां देश की कुल आबादी का 63.5 फीसदी सोशल नेटवकिंüग साइटों का इस्तेमाल करते हैं।